Video

Advertisement


छिंदवाड़ा-भोपाल में हुई बारिश प्रदेश में तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
bhopal,  rained , Chhindwara-Bhopal

भोपाल। प्रदेश में तेज आंधी और बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। बुधवार तड़के तीन बजे भोपाल में आधे घंटे तक गरज-चमक के साथ तेज पानी गिरा। अभी भी तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हो रही है। छिंदवाड़ा में भी मंगलवार देर रात आंधी के साथ पानी गिर रहा है। इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में भी हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम ऐसा ही रहेगा। 20 और 21 अप्रैल को भी हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा।

मौसम में बदलाव से पहले मंगलवार को प्रदेश में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाए। खजुराहो और दमोह में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। खजुराहो में 43.5 और दमोह में 43.2 डिग्री तापमान रहा। भोपाल में लगातार दूसरे दिन पारा 40.9 डिग्री दर्ज किया गया। बादल छाने से पारे में बढ़ोतरी नहीं हुई। वहीं, ग्वालियर में 41.6, इंदौर में 38.3 और जबलपुर में 40.8 डिग्री रहा। प्रदेश के 23 से ज्यादा शहरों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रहा।

इसके अलावा नर्मदापुरम, मंडला, रीवा, नौगांव, सीधी, उमरिया, खंडवा, गुना, रतलाम, नरसिंहपुर, सागर, बैतूल, धार, उज्जैन समेत अन्य शहरों में भी गर्मी का असर रहा। यहां पारा 40 डिग्री से ज्यादा ही दर्ज किया गया। दरअसल, मौसम प्रणालियों के एक्टिव होते ही मंगलवार रात से प्रदेश का मौसम बदल गया। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हैं, तो भोपाल और छिंदवाड़ा में बारिश भी हुई है। छिंदवाड़ा में मंगलवार देर रात को बारिश हुई, तो भोपाल में बुधवार तड़के से बारिश का दौर शुरू हो गया है।

मौसम वैज्ञानिक नरेंद्र मेश्राम का कहना है कि बुधवार को भोपाल, धार, रायसेन, विदिशा, इंदौर, खंडवा, खरगोन, देवास, आगर-मालवा समेत अन्य शहरों में चमक-गरज के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। भोपाल में दोपहर बाद मौसम बदलेगा। यहां दिन का पारा 40 डिग्री तक रह सकता है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के ऊपर चक्रवाती घेरा है। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। दो-तीन दिन तक इसका असर रहेगा। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) भी एक्टिव होगा।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह, सागर और छतरपुर में बारिश हो सकती है। वहीं, गुरुवार को भोपाल के साथ राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला में हल्की बारिश हो सकती है।

Kolar News 19 April 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.